घर के लिए 10 शुभ वृक्ष (पूरी जानकारी)

हर इंसान अपने घर के आस पास पेड़ लगाने का इच्छुक होता है. जो एक बहुत अच्छी बात है. हर इंसान को अपने घर में पेड़ पौधे जरूर लगाना चाहिए.

घर के आस पास पेड़ पौधे लगाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. साइंस (Science) के अनुसार देखें तो घर के आस-पास पेड़ पौधे होने से शुद्ध हवा निरंतर बनी रहती है. ऑक्सीजन हमें पर्याप्त मात्रा में मिलता है.

अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो वास्तु शास्त्र के अनुसार कई ऐसे पेड़ होते हैं जिनको अपने घर में लगाने से सुख समृद्धि प्राप्त होती है. हमारा मान सम्मान और यश चारों दिशाओं में फैलता है. धन की कभी भी कमी नहीं होती.

घर के आस पास पेड़ लगाते समय हम इस बात का ध्यान रखना चाहिए की 5 फुट तक की दूरी का कोई भी पेड़ हमारे मुख्य द्वार के सामने ना आए. मुख्य द्वार के सामने वृक्ष होने से वास्तु दोष लग जाता है.

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष
घर के लिए 10 शुभ वृक्ष

आज इस आर्टिकल में मैं आपको 10 ऐसे पेड़ बताने वाला हूं जिनका आपके घर के आस पास होना अति आवश्यक है और पेड़ों को घर में किस प्रकार से लगाएं और उनको लगाने से क्या फायदे होंगे. इन सब बातों को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष

1. तुलसी जी का पौधा

हर घर में तुलसी जी का पौधा अवश्य होना चाहिए. अगर आपके घर में तुलसी का वास रहेगा तो आपके घर में नकारात्मकता कभी भी नहीं आ पाएगी क्योंकि सारी नकारात्मकता को तुलसी जी खत्म कर देती हैं. तुलसी जी के पौधे के साथ हमें सालिग्राम की मूर्ति को रखकर पूजा करनी चाहिए.

तुलसी का पौधा घर में होने से किसी भी प्रकार की कोई समस्या घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती. अन्न, धन और सभी प्रकार की जरूरत आपकी पूरी हो जाती हैं. हम जिस काम में मेहनत करते हैं उस काम में सफलता पा सकते हैं.

तुलसी का पौधा हमें घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए और निरंतर उस पर जल देकर पूजा करनी चाहिए. तुलसी जी की पूजा करने से हमारे सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है.

2. मीठी नीम या कड़ी पत्ता का पौधा

मीठी नीम का पेड़ घर पर लगाने का बहुत महत्व है. इस पेड़ को अपने घर के आसपास लगाने से शनि, राहु और केतु तीनों ग्रह शांत रहते हैं. इनका जोर घर परिवार के सदस्यों पर नहीं चल पाता.

3. आंवला का पौधा

आंवला के पौधे को घर पर लगाना अत्यंत श्रेष्ठ माना जाता है. इस पौधे को घर पर लगाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और घर में मां लक्ष्मी का निरंतर वास रहता है.

इसके पीछे का कारण यह है की आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु निवास करते हैं जिनके कारण मां लक्ष्मी उनकी खोज में आ ही जाती हैं.

क्योंकि भगवान विष्णु और लक्ष्मी दोनों एक साथ एक स्थान पर निवास करते हैं. इन सभी कारणों से आंवले का पेड़ भी घर में होना चाहिए.

4. आँकड़ा का पेड़ या अकव्वा का पेड़

आंकड़े का पेड़ घर के आसपास लगाना भी शुभ माना जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस पौधे को घर पर लगाने से घर परिवार के सदस्यों को कभी भी आत्मविश्वास की कमी नहीं होती.

इस पौधे को सूर्य की समिधा कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार सूर्य देवता आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करते हैं या यूं कहें कि सूर्य देव को आत्मविश्वास का कारक माना जाता है.

अकव्वा का पौधा लगाने का सबसे बड़ा महत्व है की इस पौधे में गणेश भगवान निवास करते हैं. जब यह पौधा 11 साल पुराना हो जाता है तो इस पौधे की जड़ में गणेश भगवान का निर्माण होता है.

बस आपको यह पौधा लगाते समय यह ध्यान रखना है कि इस पौधे को हमेशा जमीन में लगाएं. इस पौधे को लगाते समय  कभी भी किसी गमले का इस्तेमाल ना करें.

सफेद आंकड़े को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. इस पौधे से निकलने वाले पुष्प को भगवान शंकर और गणेश भगवान को चढ़ाने से कई प्रकार के शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसलिए इस पौधे को अपने घर में जरूर लगाएं.

5. पारिजात वृक्ष या हारसिंगार वृक्ष

दोस्तों आप सभी ने समुद्र मंथन की कहानी तो सुनी होगी. पारिजात वृक्ष देवताओं को समुद्र मंथन में मिला था. समुद्र मंथन के समय कई चीजें समुद्र के अंदर से निकल रही थी जिसमें अमृत निकला विष निकला और इसी तरह निकलते निकलते 11वें नंबर पर पारिजात वृक्ष निकला.

इस पारिजात वृक्ष को घर पर लगाने से घर में देवता का वास होता है. किसी भी प्रकार की बुराई घर में प्रवेश नहीं कर पाती. पारिजात वृक्ष देवताओं को अति प्रिय होता है.

कई मान्यताएं ऐसी भी हैं कि स्वर्ग में यह वृक्ष चारों ओर लगा हुआ है. तो अगर आप अपने घर को स्वर्ग बनाना चाहते हैं तो वृक्ष को अपने घर पर जरूर लगाएं.

ये भी पढ़ें: पारिजात का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए?

6. पुदीना का पौध

घर के आसपास पुदीना लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र में ऐसी मान्यताएं हैं कि हमें पुदीने के पेड़ को अपने घर के पूर्व दिशा की ओर लगाना चाहिए.

घर की पूर्व दिशा में या तो पुदीना की बीज लगा सकते हैं या फिर पुदीना का छोटा पेड़ लाकर लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि पुदीना की जड़ें बहुत आसानी से फैल जाती हैं. इसलिए हमें पुदीना को किसी घेरे के अंदर लगाना चाहिए जिससे इसकी जड़ें एक सीमित स्थान तक ही फैले.

हमारे दैनिक जीवन में भी पुदीना का बहुत इस्तेमाल हो सकता है. हम लोग पुदीना से कई प्रकार की चटनियां बना सकते हैं. पुदीना से बनी चटनियां हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं.

7. नीम का पेड़

घर के आसपास नीम का पेड़ लगाना बहुत शुभ होता है. डॉक्टरों का ऐसा कहना है कि नीम के पेड़ से हमें बहुत ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं नीम के पेड़ को हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ही लगाएं.

दक्षिण दिशा की ओर नीम का पेड़ लगाने से घर के सभी सदस्य निरोग रहते हैं. घर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बहुत कम आती हैं.

नीम का पेड़ घर से थोड़ी दूर पर लगाना चाहिए जिससे घर की छाया नीम के पेड़ पर ना पड सके क्योंकि घर की छाया का नीम के पेड़ पर पडना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता.

नीम का पेड़ घर पर लगाने से शनि और केतु जैसे क्रूर ग्रहों से हमें छुटकारा मिलता है. अगर आप नीम की पत्तियों को जल में डालकर स्नान करते हैं तो आपके ऊपर चल रहे केतु के बुरे प्रभावों से आपको मुक्ति मिलती है.

अगर आप नीम की लकड़ी से हवन करते हैं तो आपको शनिदेव के बुरे प्रभावों से छुटकारा मिल सकता है. वही कुछ बुद्धिजीवियों का ऐसा भी कहना है कि अगर आप नीम की पेड़ की हर मंगलवार को पूजा करते हैं तो आपके ऊपर हनुमान जी कृपा कर सकते हैं.

8. अनार का पेड़

घर के आग्नेय कोण में अनार का पेड़ लगाना अत्यंत श्रेष्ठ होता है. आग्नेय कोण अग्नि की दशा मानी जाती है इस दिशा में बाग बगीचा बनाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता फिर भी अगर आप आग्नेय कोण में अनार का पेड़ लगाते हैं तो आपको सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

आग्नेय कोण दक्षिण और पूर्व के मध्य में बनने वाला कोण है. इस दिशा में अनार का पेड़ लगाने से सभी ग्रह दोषों से छुटकारा प्राप्त होता है. घर में सुख समृद्धि और धन की वृद्धि होती है.

अगर आपके घर में वंश वृद्धि में समस्याएं हो रही हैं तब आपको आग्नेय कोण में अनार का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में वंश वृद्धि की समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

9. बेल का पेड़

बेल का पेड़ भगवान शंकर को अत्यंत प्रिय है. घर पर बेल का पेड़ लगाने से सुख समृद्धि का वास होता है. धन की घर में कभी कमी नहीं होती.

ऐसा कई बुद्धिजीवियों का कहना है कि बेल के पेड़ के दर्शन मात्र से एक इंसान तृप्त हो सकता है. हमें हर रोज बेल के पेड़ का दर्शन करना चाहिए.

कई पंडितों का ऐसा कहना है कि घर पर दो बेल के पेड़ों को एक साथ लगाने से मां लक्ष्मी सदैव हमारे घर में वास करती हैं.

ये भी पढ़ें: बेल का पेड़ घर के किस दिशा में लगाना चाहिए

10. केले का पेड़

घर के ईशान कोण में केले का पेड़ लगाना अत्यंत श्रेष्ठ होता है. केले के पेड़ का इस्तेमाल हम बृहस्पतिवार के दिन पूजा करने के लिए कर सकते हैं.

शास्त्रों की मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में स्वयं भगवान विष्णु निवास करते हैं.

घर के ईशान कोण में केले का पेड़ लगाने से बच्चों की पढ़ाई लिखाई में बहुत सुधार होता है. घर के सदस्यों की फैसला लेने की क्षमता में वृद्धि होती है.

दोस्तों मैंने ऊपर आपको बताया कि हमें घर पर कौन-कौन से पौधे लगाने चाहिए. अब मैं आपको बताता हूं कि हम उन पौधों को किन-किन तरीकों से अपने घर में लगा सकते हैं.

पौधों को घर में लगाने के तरीके

इन पौधों को लगाने का जो सबसे शुभ और श्रेष्ठ स्थान है वह है जमीन पर लगाना. अगर संभव हो तो इन पौधों को अपने घर के बाहर जमीन पर लगाएं. इससे आपको उत्तम फल प्राप्त होगा.

अगर किसी कारणवश ऐसा संभव नहीं हो पाता तो आप इन पौधों को गमलों में भी लगा सकते हैं. फिर भी अगर आप गमलों में लगाने में भी सक्षम नहीं है तो आप इन पौधों की तस्वीर बाजार से खरीद कर अपने घर की दीवार पर लगा दें.

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना ना भूलें. और अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो वो भी हम तक जरूर पहुंचाएं.